Menu
blogid : 15726 postid : 734916

क्या कांग्रेस को उबार पायेगी राहुल की करोली रैली ?

thaken views&news
thaken views&news
  • 35 Posts
  • 31 Comments

राजस्थान ( चूरू ) से जग मोहन ठाकन की रिपोर्ट
करोली में राहुल गाँधी की रैली पर समाचार आलेख
क्या कांग्रेस को उबार पायेगी राहुल की करोली रैली ?
कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी की रविवार को राजस्थान की करोली लोकसभा क्षेत्र में आयोजित रैली क्या कांग्रेस को दिसम्बर , २०१३ विधान सभा चुनावों में मिली करारी हार के दंश से उबार पायेगी ? इस रैली में प्रधानमंत्री पद के भाजपा उम्मीदवार नरेंदर मोदी व प्रान्त की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर राहुल द्वारा किये गए आक्रामक प्रहार राजनितिक गलियारों में समीक्षा के आधार बन रहे हैं !
करोली में कांग्रेस उम्मीदवार लक्खी राम बैरवा के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने मोदी के गुजरात मॉडल पर कटाक्ष करते हुए इसे टॉफी मॉडल बताया और लोगों को विस्तार से समझाते हुए कहा कि गुजरात सरकार केवल चंद पूंजीपतियों की चिंता करती है ! उन्होंने लोगों से कहा कि यदि आपके नाम के आगे भी अडाणी लगता है तो आपको भी गुजरात में सस्ते भाव में जमीन मिल सकती है !
उन्होंने विपक्ष पर आरोप लगाया कि विपक्ष देश को आपस में लड़ा रहा है ! कांग्रेस की नीतियों का यशोगान करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को अधिकार दिया है ! उन्होंने आश्वासन दिया कि कांग्रेस हर गरीब को छत मुहैया कराएगी ! कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य में कांग्रेस द्वारा प्रारम्भ की गयी मुफ्त दवा योजना को कांग्रेस पूरे देश में लागु करेगी ! उन्होंने वर्तमान चुनाव को देश की दो विचार धाराओं की लड़ाई बताते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता कभी गलत भाषा का प्रयोग नहीं करते ! उन्होंने नरेंदर मोदी व वसुंधरा राजे पर भी प्रहार किये !
उल्लेखनीय है कि १७ अप्रैल को राज्य की २५ में से २० सीटों पर मतदान हो चुका है ,जिनमे राजनीतिक पंडितों के आंकलन के अनुसार कांग्रेस को ज्यादा सकारात्मक प्रतिफल मिलने के कम ही आसार नजर आते हैं ! अब शेष बची पांच लोकसभा सीटों अलवर , दौसा , टोंक-सवाई माधोपुर , भरतपुर तथा करोली –धोलपुर सीटों पर २४ अप्रैल को मतदान होगा ! इन पाँचों सीटों पर गत २००९ के लोकसभाई चुनावों में कांग्रेस ने कब्ज़ा किया था ! अब भाजपा द्वारा इन सीटों पर कांग्रेस से कब्ज़ा छुडवाकर अपने खाते में लाने के पुरजोर प्रयास किये जा रहे हैं ! वहीँ कांग्रेस भी अपना कब्ज़ा बरक़रार रखने हेतु जी तोड़ मेहनत कर रही है ! देखना यह है कि मात्र चार माह पूर्व पराजय का मुंह देख चुकी कांग्रेस को राहुल की ये रैलियां उबार पाती हैं या नहीं !
[ जग मोहन ठाकन , सर्वोदय स्कूल के पीछे , राजगढ़ , चुरू , राजस्थान . मोब . ०७६६५२६१९६३ ]

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh